Rava Mint Paratha Recipe in Hindi, Pudina – रवा पुदीना पराठा

अगर आप शाम को कुछ अलग खाना बनाने का सोच रहे है तो खाने में पुदीना परांठा भी बहुत पसन्द आता है | Podina Parantha खाना बच्चों को भी बेहद पसंद आता है. छोटे बच्चों को तो इन पुदीना परांठे (Podina Parantha) के साथ सब्जी की भी आवश्यकता नहीं समझते बस परांठा लिया रोल बनाया बच्चे के हाथ में पकड़ा दिया, वे बड़े प्यार और चाव से टेस्ट लेकर इस परांठे को खाते हैं | आइये आज शाम के खाने में पोदीना के परांठे (मिंट Pudina Parhantha) बनायें.

pudina-paratha

आवश्यक सामग्री – Important Ingredients for Podina Parantha Recipe



आटा (Flour) – 2 कप
बेसन (Gram Flour) – 1/2 आधा कप
पोदीना के पत्ते काटकर (Mint) – 1 कप
नमक – आधा छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा पिशा हुआ – आधा छोटी चम्मच
देशी घी या तेल – 3-4 टेबल स्पून

विधि – How to make Podina Parantha Recipe

Podina Leaves पोदीना से पत्तियां तोड़िये, पानी से 2 बार धोकर पानी सुखा लीजिये. पत्तियों को बारीक कतर लीजिये.
आटे में बेसन, बेसन, जीरा, 1 टेबल स्पून घी या तेल और कतरे हुये पुदीना डाल कर मिलाइये. पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये ( इतने आटे को गूथने में लगभग 1 कप पानी लगेगा) आटे को ढककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.

आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और 5 से 6 इंच के व्यास या अपने अनुसार में बेलिये. बेले गये परांठे पर देसी घी या तेल लगाइये, परांठे को अर्धचंद्राकार “))” में मोड़िये, जिससे बहुत सारा लेयेर बन जाये, मोड़ी गई ऊपर की सतह पर घी लगाइये, फिर से एक बार मोड़ दीजिये, अब ये तिकोन का आकार बन जायेगा. इस तिकोन मिक्स आते को उठाइये, परोथन (थोरा सा सूखा हुआ आटा) लगाकर तिकोने आकार में पतला बेल दीजिये.

बेला हुआ परांठा गरम तवे पर घी लगाकर डालिये, परांठे को दोनों ओर घी लगाकर सुनहरा होने तक सेकिये. परांठे को तवे से उतार कर किसी प्लेट पर रखी हुई प्याली या फाइल बिछा कर रखिये, इसी तरह सारे परांठे बनाने हैं.

गरमा गरम पुदीना परांठा तैयार है, अपनी मनपसन्द कोई भी सब्जी, दही, चटनी और अचार के साथ परोसिये और खाइये.

परांठे यदि तवे से उतर कर खाने वालों की थाली में आयें तो बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं.

चार सदस्यों के लिये, >
समय 40 मिनिट

Share This Post

Post Comment